आज कहां हैं BJP के वो फायरब्रांड चेहरे जो 92 में बाबरी विध्वंस के नायक थे

अयोध्या के राम मंदिर और बाबरी मस्जिद विवाद ने भारतीय राजनीति की दशा और दिशा को हमेशा के लिए बदलकर रख दिया है.  6 दिसंबर, 1992 को राम मंदिर के निर्माण के लिए देश भर से कारसेवक अयोध्या पहुंचे थे और बाबरी मस्जिद को तोड़ दिया था. बाबरी विध्वंस को आज 26 साल पूरे हो गए.

राम मंदिर आंदोलन से बीजेपी को एक अलग चमक भी मिली थी. इस आंदोलन का ही नतीजा था कि 1989 के लोकसभा के चुनाव में 9 साल पुरानी बीजेपी 2 सीटों से बढ़कर 85 पर पहुंच गई थी.  लेकिन बीजेपी के वो चेहरे जिन्होंने इस आंदोलन को धार दी थी और वे  1992 में बाबरी विध्वंस में पार्टी के लिए नायक बने थे, उनमें से ज्यादातर चेहरे आज नेपथ्य में हैं.

बाबरी विध्वंस के आरोपी

इस आंदोलन को धार देने वाले बीजेपी के प्रमुख चेहरों में लालकृष्ण आडवाणी, कल्याण सिंह, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती, विनय कटियार और राम विलास वेदांती के नाम आते हैं. बीजेपी ने 1989 के पालमपुर अधिवेशन में राम मंदिर आंदोलन को चलाने का फैसला किया था.

वीएचपी के अशोक सिंघल, साध्वी रितंभरा, आचार्य धर्मेंद्र, बीएल शर्मा गिरिराज किशोर और विष्णु हरि डालमिया. इनमें से अशोक सिंघल और गिरिराज किशोर अब इस दुनिया में नहीं हैं. मोरेश्वर सावे, चंपत राय बंसल, सतीश प्रधान, महंत अवैद्यनाथ, धर्मदास, महंत नृत्य गोपाल दास, महामंडलेश्वर जगदीश मुनि, रामविलास वेदांती, वैकुंठ लाल शर्मा प्रेम, परमहंस रामचंद्र दास और सतीश चंद्र नागर शामिल रहे.

आडवाणी सबसे बड़ा चेहरा

राम मंदिर के पक्ष देश में माहौल बनाने के लिए आडवाणी ने 1990 में सोमनाथ से अयोध्या के लिए रथ यात्रा निकाली. इसी यात्रा से अयोध्या आंदोलन को धार मिली थी. देश के कई शहरों और गांवों से लोग अयोध्या में कारसेवा करने के लिए पहुंच रहे थे.  अयोध्या समेत देश के कई हिस्सों में 'राम लला हम आएंगे, मंदिर वहीं बनाएंगे' का नारा गूंज रहा था.

आडवाणी अयोध्या आंदोलन से बीजेपी के सबसे बड़े हिंदुत्व का चेहरा बन गए थे. बाबरी विध्वंस के दौरान आडवणी अयोध्या में मौजूद थे. बाबरी विध्वंस के लिए वे षड्यंत्र के आरोपी हैं और मामला कोर्ट में हैं. लालकृष्ण आडवाणी की बीजेपी देश की सत्ता में है, लेकिन आज वे बीजेपी मार्गदर्शक मंडल में हैं.

Comments

Popular posts from this blog

दिल्ली में आज 400 पंप बंद रहेंगे; ओडिशा ऐसा पहला राज्य जहां पेट्रोल से महंगा डीजल

नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान से चुनाव जीत जाएंगे